रवीश कुमार एक पत्रकार, समाचार संपादक और टीवी एंकर हैं. रवीश NDTV इण्डिया से जुड़े हुए हैं. रवीश अपनी पत्रकारिता में आम आदमी के विषयों को उठाने के लिए जाने जाते हैं. पत्रकार होने के अलावा, वे एक ब्लागर और लेखक भी हैं.

रवीश मूलतः बिहार से हैं. बिहार के मोतिहारी जिले में - ५ दिसंबर सं १९७४ को रविश का जन्म हुआ। उनकी स्कूली शिक्षा बिहार में ही हुई है. वे बिहार एजुकेशन बोर्ड के हिंदी माध्यम के छात्र थे. रवीश ने कई बार यह बात कही है की स्कूल की नीरस पढाई में उनकी दिलचस्पी नहीं थी, बजाय इसके उन्हें आपने आस पास की घटनाओं का अध्ययन करना पसंद था. "शौके दीदार अगर है तो नज़र पैदा कर" यह उनकी स्कूल के दिनों की वह शिक्षा है, जिसे वे आज तक अपनाते हैं. स्कूल पूरा करने के बाद रवीश उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली आ गए. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक किया. उसके बाद उन्होंने भारतीय पत्रकारिता संसथान से पत्रकारिता में स्नात्तकोत्तर डिप्लोमा लिया.

रवीश की पहली नौकरी NDTV में लगी. शुरू में वे NDTV में दर्शकों के पत्र छांटने का काम किया करते थे. बाद में उन्हें टीवी रिपोर्टर के रूप में काम करने का अवसर मिला. NDTV में उन्होंने "रवीश की रिपोर्ट" नामक प्रोग्राम का सञ्चालन किया, जिससे उन्हें आम आदमी के बीच में एक पहचान मिली. रवीश पिछले १६ वर्षो से NDTV में काम कर रहे हैं.

अपनी पत्रकारिता के लिए उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चूका है.

19 Dec 2016 / admin